Slow & Hang honewale Phone ki Speed Kaise Badhaye?

Phone ki Speed Kaise Badhaye

क्या आपको पता है कि Purane Phone ki Speed Kaise Badhaye? फ़ोन जब नया होता है, तो शुरूआती कुछ महीनों तक तो ठीक चलता है, लेकिन उसके बाद धीरे-धीरे slow और hang होने लगता है.

Smartphone Hang होने के साथ ही apps भी crash होने लग जाते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर आप कुछ चीजों का ध्यान रखें, तो पुराने smartphone की speed भी बेहतर हो सकती है.

Phone ki Speed Kaise Badhaye?

अक्सर आपके साथ भी ऐसा होता होगा कि अगर आपका स्मार्टफ़ोन पुराना हो चूका है और जब किसी का फ़ोन आता है तो फ़ोन hang होने लगता है, button पर टैप करते हैं, लेकिन वह काम नहीं करता है. कोई App open करते हैं, लेकिन वह खुलने में बहुत ज्यादा समय लेता है और gaming के दौरान भी सही स्पीड नहीं मिलती है.

अगर ऐसा बार-बार phone hang  होने लगे तो गुस्सा आने लगती है. लेकिन अगर फ़ोन के साथ ही कुछ चीजों का ध्यान रखा जाये, तो न सिर्फ फ़ोन की लाइफ बढ़ जाती है, बल्कि उसका स्पीड (performance) भी बना रहता है.

Software Update Kare

जब कोई smartphone launch होता है, तो वह एक खास operating system के साथ आता है, लेकिन कम्पनियाँ हर साल नए version वाले OS (operating system) की घोषणा करती हैं, जो पुराने device के लिए भी उपलब्ध होता है.

OS Update के साथ कम्पनियाँ समय-समय पर security updates भी जारी करती रहती हैं. ये अपडेट स्मार्ट फ़ोन की performance को बनाये रखने में उपयोगी होते हैं, लेकिन बहुत सारे ऐसे user होते हैं, जो इन updates को नजरंदाज कर देते हैं.

Background Apps Disable Kare

अगर आपको पता न हो, तो मैं बता दूँ कि आपके फ़ोन में जितने भी applications हैं, उनमें से बहुत सारे apps background में run करते रहते हैं. इस तरह के apps स्मार्टफ़ोन की स्पीड को प्रभावित करते हैं.

कौन- सा app बैकग्राउंड में चल रहा है, इसे जानने के लिए setting में apps section में जाना होगा. यहाँ पर आपको Runing tab दिखाई देगा. आप यहाँ से पता लगा सकते हैं कि कौन-सा app बैकग्राउंड में चल रहा है.

Useless Apps Uninstall Kare

बहुत सारे ऐसे user भी होते हैं, जो बिना जरुरत वाले apps को भी install कर लेते हैं. अगर फ़ोन में जरुरत से ज्यादा apps हैं, तो यह फ़ोन की speed को प्रभावित कर सकता है. इसलिए जो apps जरुरत नहीं हैं, उन्हें हटाना ही बेहतर होगा.

हालाँकि कुछ app phone के साथ Pre-install आते हैं, जिन्हें uninstall नहीं कर सकते हैं, लेकिन उन्हें Disable किया जा सकता है. इसके अलावा, Live Wallpaper और Home Screen पर बहुत ज्यादा Widgets भी स्मार्टफ़ोन की performance को प्रभावित करते हैं.

Cache Clear Kare

अगर आपका फ़ोन पुराना (एक या दो साल) हो गया है, तो पुराने document, picture इस्तेमाल नहीं किये जाने वाले apps की वजह से भी internal storage full होने लगती है. इससे भी performance पर असर पड़ता है.

फ़ोन की speed को बेहतर करना चाहते हैं, तो फिर internal storage का 10 से 20 फीसदी हिस्सा खाली होना जरुरी है. आजकल तक़रीबन सभी स्मार्टफ़ोन में Micro SD Card का स्लॉट मौजूद होता है. यूजर अपने सभी photo, music और video के साथ apps को भी Micro SD Card में move कर सकते हैं.

Apps को internal storage से ‘SD Card’ में मूव करने के लिए ‘Move app to SD Card’ App का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, पुराने फ़ोन में बेहतर ब्राउज़िंग के लिए history को भी delete किया जा सकता है. Google और Apple device में ऐसे टूल्स मौजूद हैं, जिनकी मदद से स्मार्टफ़ोन browser को आसानी से क्लीन किया जा सकता है.

Phone ko Factory Reset Kare

अभी मैंने आपको Old Phone ka Speed Badhane ke Tarike बताएं, अगर इन उपायों से भी फ़ोन की स्पीड में सुधार नहीं होता है, तो फिर आखिरी तरीका Factory Reset ही है.

हालाँकि फैक्ट्री रिसेट के दौरान आपको ध्यान रखना होगा कि इस प्रक्रिया से फ़ोन के सभी data, photo, apps आदि डिलीट हो जायेंगे. इसलिए factory reset से पहले जरुरी डाटा का बैकअप जरुर ले लें. यह आप्शन आपको फ़ोन की settings में ही मिल जाएगा.

Conclusion: Phone ki Speed Kaise Badhaye?

तो ये कुछ तरीक़े हैं, जिनसे आप अपने पुराने और धीरे चलने वाले स्मार्टफ़ोन का स्पीड बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको भी कोई अलग ट्रिक पता हो, तो आप हमें बता सकते हैं। धन्यवाद!

Aarya Amarjit
Aarya Amarjit is a tech geek who is passionate to share his knowledge with people. Here, you will get to read technology blogs ranging from tech terminology, apps, and gadgets reviews to various tips and tricks.